सफेद बालों को काला कैसे करें

सफेद बालों को काला कैसे करें : सफेद बाल एक age में तो होते ही हैं। पंरतु यह समस्या अब youngsters (युवा व्यक्ति) में भी दिखने लगी है जो की अच्छी चीज की निशानी नही है। यदि आप समय पर अपने बालो पर ध्यान देगें तो आप इस समस्या से छुटकारा जरूर पा लेंगे। Usually युवाओं में यह समस्या उनकी पढ़ाई के stress की वजह हो सकती है। क्योंकी stress लेने से न केवल बाल झड़ते हैं बल्कि सफेद भी होते है। इस समस्या का निराकरण आप घर बैठे भी कर सकते है। आज का हमारा विषय यही है की बालो को सफेद होने से कैसे रोके। आज हम आपको कुछ घरेलु नुस्खे यह पर बतलाएंगे जिनसे आपकी समस्या का हल निकल जायेगा। तो चलिए जानते है उन घरेलु उपाये के बारे में।

बाल सफ़ेद होने के कारण – 

  • तनाव (Tension) (Stress) 
  • सही खानपान का न लेना। 
  • ज्यादा hair products का use करना। 
  • हल्की quality के products इस्तेमाल करना।
  • प्रदुषण भी इसका एक कारण है।
  • कई बार ये समस्या  आनुवंशिक  (Heredity) भी होती है।
  • हार्मोन्स में बदलाव आना (Hormone changes)

सफेद बालों को काला करने के घरेलू नुस्खे – 

कच्चा पपीता – कच्चा पपीते का use करके आप कुछ ही महीनों में अपनी इस समस्या का हल पा सकते है।  कच्चे पपीते को पीसकर  आप उसका पेस्ट तैयार कर ले। इस बनाएं पेस्ट को अपने बालों पर 20 मिनिट के लिए लगा के रखे। फीर hair wash कर ले।

प्याज (Onion)  – प्याज का रस निकाल लें और इसे अपने बालों में apply करे। प्याज हमारे बालो के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इसे 15 से 20 मिनट तक लगा छोड़ दें। फिर अपने hair wash कर ले। 

आंवला – आंवले का पेस्ट बालों को लंबा और काले करने में मदद करता  है। आंवला आंखो के साथ साथ बालो के लिए काफी अच्छा होता है। इसके पेस्ट  से बालों को और भी कई तरह के फायदे होते हैं।  इसका पेस्ट बनाने के लिए आपको 4 से  6 आवले की जरूरत होगी। आपको इनको घिसकर एक पेस्ट ready करना है। इसे अपने बालो पर apply करे और सुखने पर hair wash कर ले।

नारियल तेल और कड़ी पत्ता – बालों के लिए नारियल का तेल तो हमेशा से ही अच्छा होता है। और कड़ी पत्ता भी फायदेमंद होता हैं और इन दोनों को यदि मिलाकर use किया जाए, तो सफेद बालों की समस्या से छुटकारा पा सकते है। तेल और कड़ी पत्ते का पेस्ट तैयार करने के लिए आपको 1/8 कप नारियल का तेल और 1/4 कप कड़ी पत्तों को साथ  मिलाकर गर्म कर ले। जब ये अच्छे से गर्म हो जाए तो इसे ठंडा कर ले। तेल ठंडा हो जाने के बाद आप इसे बालों में अच्छे से सब जगह लगाए  इस process को हर समय बाल धोने से पहले जरूर अपनाए। 

बादाम का तेल, नींबू का रस, और आवला रस –  एक कटोरी में 4 चम्मच बादाम का तेल, 1 चम्मच नींबू का रस और आमला का रस डाल ले, फिर इसको अच्छे से मिलाकर, इसका use अपने बालो पर करे। 

तिल का तेल और गाजर का तेल –  4 बड़े चम्मच तिल के तेल और आधा (1/2) चम्मच गाजर के बीजों का तेल लेकर, आप इन्हें मिला लें और जब ये दोनों अच्छे से मिल जाएं, तो इसका use अपने बालो पर करे।

हिना और मेथी का पाउडर –  हिना पाउडर और मेथी पाउडर को यदि मिलाकर बालों पर लगाए, तो सफेद बालो से छुटकारा पाया जा सकता हैं।  इनका पेस्ट बनाने के लिए। इन दोनों चीजों के पाउडर में थोड़ा दही और कॉफी पाउडर डालें और थोडा पानी डालकर  इसे mix कर ले। अब इसे अपने बालो पर apply करे।

बादाम  तेल और तिल का तेल – बादाम का तेल बालों को कई प्रकार का पोषण प्रदान करता है इसलिए इसका तेल आप नियमित रूप से अपने बालो पर लगाएं।आप बादाम तेल में तिल का तेल भी मिलाकर लगा सकते हैं।  इन दोनों चीजों का तेल को साथ लगाने से आपके सफेद बाल काले हो जाएंगे। 

योगा (Yoga) – योगा की help से भी हम बालों को सफेद होने की समस्या को रोक सकते है और सफेद बालों को काला भी किया जा सकता है। आपको बस नियमित रुप से दोनों हाथों के नाखूनों (Nails) को आपस में रगड़े या फिर भ्रामरी प्राणायाम, कपालभाति और भुजंगासन  जैसी योगा  के आसन करे।

बायोटिन (Biotin) युक्त उत्पाद  – बायोटिन बालों को काला रखने और सफेद बालों को काला करने में फायदेमंद होता है। इसलिए आपको केवल उन्हीं बालों के उत्पादों का use करना है  जिन्हें बनाने में बायोटिन युक्त चीजों का इस्तेमाल किया गया है।

विटामिन बी 12(Vitamin B12)  – विटामिन बी 12 युक्त चीजों का सेवन करना बालो के लिए फायदेमंद होता है। पनीर, एवोकैडो, संतरे, प्लम और क्रैनबेरी जैसी चीजों में Vitamin B12 होता हैं और यह सभी चीजे बालों की growth, बालों को काला रखने में मददगार होता हैं, इसलिए आपको इन चीजों को अपने खाने में शामिल करना चाहिए। 

त्रिफला और भृंगराज – त्रिफला और भृंगराज बालों के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं और इनका use करने से बाल काले होने के साथ – साथ सुंदर और silky भी करता है। आपको बस यह करना है की रात को एक कड़ाही में इन दोनों चीजों को पानी में मिलाकर रख दे और सुबह बाल धोने से एक घंटा पहले इस पानी को अपने बालों पर लगा ले और जब यह सूख जाए तो अपने hair wash कर ले।

गाजर का रस –  गाजर के रस का सेवन  हमारे बालो के लिए फायदेमंद होता है। गाजर के रस में  एंटीऑक्सिडेंट (Antioxidant) होता है जो कि उन जहरीले पदार्थों को खत्म करता है। जो सफेद बालों को विकसित करने का कारण बनता है।

अदरक – अदरक में कई ऐसे  पदार्थ होते  हैं जो कि सफेद बालों को काला करने में मददगार साबित होते हैं. इसलिए यदि अदरक को पीस कर शहद के साथ मिलाकर बालों पर लगाते हैं , तो सफेद बालों की समस्या से छुटकारा पा सकते है।

चायपत्ती – चायपत्ती natural डाई होती है, जिसको लगाने से बाल काले होते है। काली चाय सफ़ेद हुए बालों को काला करती है। इसका use करना भी बहुत आसान होता है। दो चम्मच चायपट्टी को पानी में उबाल लें।  अब इसे दो घंटे तक ठंडा होने रख दे। पानी को छान कर एक स्प्रे बोतल (spray bottle) में भर लें। अब इस स्प्रे बोतल (spray bottle) की मदद से अपने बालों में spray करें। इसे लगभग 1 घंटे रहने दें फिर पानी से hair wash करे। पंरतु शैम्पू ना करें।

Conclusion – 

आज के इस post में हमने आपको सफेद बाल काला करने के उपाय के बारे मे बतलाया है। हमने जो सब उपर बतलाया है वो जरूर करे । सही खान पान  बहुत ज़रूरी है हमारे शारीर के लिए।  Fresh fruits भी जरूर ले साथ ही अपनी diet का भी ध्यान रखे। कोशिश करे की chemical वाली चीजों से बचे और जो हमारे लिए अच्छा है वही करे। TV पर आए बालो के तेल के advertisement पर ज्यादा भरोसा न करें।इसे ज्यादा से ज्यादा अपने relatives और friends के साथ share करे ताकी वे भी अपने बालो को सफेद होने से बचा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published.