Movies Buddy

Body tan कैसे हटाएं

गर्मी के आते ही skin को धूप से बचाने की चिंता होना चालु हो जाती  है।  गर्मी में suntan की problem सबसे ज्यादा सामने आती है। Sun Tan skin को काफी नुकसान पहुंचाता है । इससे हमारी skin काली पड़ने लगती है । Face की skin काफी sensitive होती है इसलिए सूर्य की किरणे बहुत जल्दी इस पर effect करती है। इन हानिकारक किरणों के कारण skin  रूखी और बेजान होने लगती है। Suntan का कोई मौसम नही होता है यह किसी भी मौसम में ज्यादा धूप मे रहने से होता है।

Sun tan क्या होता है – 

हमारे skin इतनी संवेदनशील (Sensitive)  होती है कि हमारे आस-पास के वातावरण  (Atmosphere) का इस पर गहरा असर पड़ता है। प्रदूषण, धूप, बारिश, सर्दी, गर्मी, हवा और धूल यह सभी हमारी skin को बहुत effect करते हैं। अगर हम लगातार देख-भाल न करें तो इनकी वजह से हमें कई तरह की skin problems हो सकती हैं। इसी तरह की problem में से एक है सन टैनिंग (Suntanning) , जिसमें skin धूप से जल सी जाती है और इस पर लाल चठठे जैसे हो जाते हैं। 

सन टैनिंग (Suntanning)  से skin को काफी नुकसान हो सकता है और skin काली भी पड़ने लगती है। चेहरे की skin ज्यादा संवेदनशील (Sensitive)  होती है इसलिए सूर्य की हानिकारक किरणों का effect इस पर सबसे ज्यादा पड़ता है। इन हानिकारक किरणों के प्रभाव से ही चेहरे की skin रूखी और बेजान होने लगती है। ये skin की नमी को भी सोख लेता है इसलिए इसकी वजह से चेहरे पर झुर्रियों काअसर दिखने लगता है और face पर समय से पहले ब़ुढ़ापा के  नजर आने लगते हैं।

Suntan के Symptoms  –

Suntan से बचने के कुछ उपाय –

 Sun tan  के घरेलू नुस्खे –

दही – एक  कटोरी में दही निकाल लें, उसमे थोड़ी सी हल्दी मिलाकर इसको पेस्ट जैसा बना लें। इस बनाए पेस्ट को नहाने के 20 मिनट पहले टैन्ड skin पर लगा ले। कुछ दिनों तक इसी तरह इसका प्रयोग करने से taning की problem solve हो जायेगी।

खीरा –  खीरा skin  के लिए भी फायदेमंद होता है। एक fresh खीरा लें और उसे कद्दूकस करे। उसमें दो चम्मच दूध और नींबू का रस की कुछ बूंदें भी मिलाकर पेस्ट बना लें। इस बनाएं पेस्ट को skin के टैन्ड हुई skin पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें, फिर पानी से धो लेना है। हफ्ते (सप्ताह)  में एक बार इसका उपयोग करने से टैन कम होगा और साथ ही skin पर निखार आयेगा।

टमाटर – टमाटर के दो टुकड़े करना है उसके अंदरूनी हिस्से को टैन्ड हुई skin पर इस प्रकार रगड़ना है कि टमाटर के बीज और रस आपकी skin पर लगे। इससे  रंग में भी निखार आता है।

पपीता – पपीता skin का रंग साफ करने के भी काम आता है। पपीते से टैनिंग जैसी समस्या से छुटकारा पाया सकता है। पपीते को मैश करके, इसे टैनिंग हुई skin पर लगाएं। इससे skin को जरूरी पोषण भी मिलेगा और skin पर  निखार भी आएगा।

बादाम – skin  की टैनिंग remove करने में भी इसका use करने से skin में निखार आता है। बादाम को सारी रात पानी में गला कर रखें और फिर इसका पेस्ट बनाकर इसका use करें।

नींबू –  नींबू का रस सिर्फ टैनिंग हुई skin की जगह पर ही लगायें, 15 मिनट बाद इसे ठंडे पानी से धो लेवे। इससे skin पर  निखार आता है और टैनिंग भी चली जाती है।

आलू –  आलू  को क्रश करके उसे टैनिंग हुई जगह पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दे। यह बहुत ही अच्छा scrub है जो टैन्ड skin से बहुत जल्दी छुटकारा दिलाता है।

नारियल पानी –  नारियल पानी पीने से skin पर निखार आता है। टैनिंग की problem होने पर रोज नारियल पानी को टैन हुई skin पर लगाने से skin साफ, कोमल और मुलायम हो जाती है। इसे कम से कम एक सप्ताह तक use करें।

एलोवेरा –   एलोवेरा जेल त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। टैनिंग हुई skin पर एलोवेरा जेल लगा ले। एक सप्ताह तक दिन में दो बार इसका use करने से त्वचा की रंगत वापस लोट आती है और चेहरे का रंग भी निखर जाता है। 

Conclusion – 

आज के इस post में हमने आपको body tan removal यानी कि body tan कैसे हटाएं के बारे में बताया है। हमने जो सब उपर बतलाया है वो तो जरूर करे पर उससे ज्यादा जरूरी है time to time पानी पीना। पानी पीना बहुत ज़रूरी है हमारे शारीर के लिए। हमारी skin sensitive होती है इसलिए sun से वह जल्दी effect होती है। Fresh fruits भी जरूर ले साथ ही अपनी diet का भी ध्यान रखे। कोशिश करे की धूप में कम बाहर जाए और बहुत ज्यादा जरूरत होने पर ही जाए परंतु जाए तो face cover और sunscreen का use करना न भूलें। इसे ज्यादा से ज्यादा अपने relatives और friends के साथ share करे ताकी वे भी अपनी skin का ध्यान रख सकें।

Exit mobile version