Movies Buddy

Oily skin से कैसे छुटकारा पाए

oily skin से कैसे छुटकारा पाए : Oily skin problems बहुत आम हो चुकी है। Skin के oily हो जाने के कारण मुँहासे, व्हाइटहेड्स, ब्लैकहेड्स की problem होती है। हमारी skin कैसी है यह specially 3  बातों पर depend है। यह 3 चीजें है- lipid levels (लिपिड का स्तर) , water (पानी)  और sensitiveness (संवेदनशीलता)। इस article में आज हम oily skin से कैसे छुटकारा पाए इस topic पर बात करेगें।

Oily Skin में लिपिड का स्तर (lipid levels) , पानी और वसा (fat) की मात्रा ज्यादा होती है। Oily skin में normal skin के comparison में पाये जाने वाले सेबेसियस ग्लैंड (sebaceous gland) ज्यादा सक्रिय होते हैं। Oily skin होने की ज्यादातर संभावना हार्मोनल बदलाव (hormonal changes) के कारण होती है। कई बार जीवनशैली भी oily skin के लिए जिम्मेदार मानी जाती है तथा कुछ में प्राकृतिक रूप से oily skin पाई जाती है। Oily skin में रोमछिद्र (Pore) normal skin से ज्यादा बड़े पाये जाते हैं।

Oily skin क्या होती है – 

कफ दोष (Kapha Dosha)  oily skin के लिए जिम्मेदार माना जाता है। Oily skin में झुर्रियाँ (wrinkles ), शुष्क (Dryness)  तथा normal skin के comparison देर से पड़ने लगती है। इसे कफज त्वचा (Kapha skin) भी बोलते है। Oil की अधिकता होने से skin पर गन्दगी और धूल जल्दी जमा होने लगती है जिससे रोमछिद्र (Pores) बंद होने की संभावना रहती है। इसलिए oily skin में मुँहासे, ब्लैक हैड्स, व्हाइट हैड्स ज्यादा होते हैं।

Oily skin होने के कारण – 

Oily skin से कैसे करें बचाव – 

Oily skin से छुटकारा पाने के घरेलू नुस्खे – 

दही (Curd)  –  दही चेहरे से अतिरिक्त तेल को सोखने में help करता है। अपने face पर दही लगाकर 15 मिनट तक छोड़ दे फिर  पानी से face को धो लें।

ओटमील (Oatmeal) – बराबर मात्रा में ओटमील, शहद और दही मिलाकर इसे face पर लगाएँ और 15 मिनट तक रख कर गुनगुने पानी से धो लें। इसे एक और तरह से use किया जा सकता है equal मात्रा में ओटमील और एलोवेरा लेकर पेस्ट बना लो। इस पेस्ट से अपनी skin पर हल्के हाथों से मालिश कर के 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें फिर पानी से face wash कर लें।

टमाटर (Tomato) – टमाटर में ऑयल एब्सॉर्बिंग एसिड (oil absorbing acid) होता है जो skin से अतिरिक्त तेल को सोखने में help करता है। टमाटर का एक टुकड़ा ले और अपनी skin की तब तक मसाज करें जब तक skin उसका जूस न सोख ले फिर इसे 15 मिनट तक रखकर पानी से wash लें।

खीरे  (Cucumber ) –  रात को सोने के पहले खीरे की एक स्लाइस से skin पर मालिश कर के छोड़ दें। सुबह skin को गुनगुने पानी से धो लें।

हल्दी का मिश्रण (Turmeric mixture ) – एक चौथाई (1/4)  चम्मच हल्दी पाउडर, आधा (1/2)चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर लगाकर सूखने दें जब यह सूख जाए तो गुनगुने पानी से face wash कर लें। इसका एक और उपाय है – 1 चम्मच चन्दन पाउडर, 2 चम्मच बेसन, आधा (1/2) चम्मच हल्दी पाउडर, 2 बूँद रोज oil, 2 बूँद लैवंडर ऑयल तथा 1 चम्मच दूध, इन सब को मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे face पर apply करे तथा सूखने पर गुनगुने पानी से wash कर लें। 

नींबू (Lemon) – 1 चम्मच नींबू का रस, आधा (1/2) चम्मच शहद और 1चम्मच दूध लेकर मिला ले। इस पेस्ट को face पर 10-15 मिनटतक लगाए और फिर ठंडे पानी से धो लें।

आटा ( Wheat flour) –  1 चम्मच गेहूँ का आटा, 1 चम्मच शहद और 2 चम्मच दही मिलाकर गाढ़ा paste बना ले। इस paste को हफ्ते में दो बार face पर apply करने से oily skin पर निखर आ जाता  है।

संतरे का छिलका (Orange peel) – 3 चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर, 4 चम्मच दूध, 1चम्मच नारियल का तेल तथा 2 से 4 चम्मच गुलाबजल मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। 15-20 मिनट तक इसे face पर लगाकर wash कर लें।

ग्रीन टी (Green tea) – ग्रीन टी में पॉलीफोलिक और एन्टी इंफ्लैमटोरी (Polyphonic and Anti-Inflammatory) गुण पाए जाते हैं जो की skin  सम्बन्धी रोगों से हमे बचाते हैं। 2 चम्मच ग्रीन टी, 1 चम्मच नींबू का रस, 1 चम्मच चावल का आटा लेकर पेस्ट तैयार कर ले। 15-20 मिनट तक इसे face पर लगा के रखें। इसके बाद चेहरे को पानी से wash कर लें।

मेथी (Fenugreek mixture) – 2-3 चम्मच मेथी दाना रातभर भीगने के लिए रख देना है। फीर सुबह इसे पीस कर पेस्ट बना लेना है, इससे face पर थोड़ी देर मालिश कर सूखने के लिए छोड़ दें। सूख जाने पर face पानी से wash कर लें।

मुल्तानी मिट्टी (Multani Mitti) – मुल्तानी मिट्टी और पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को face पर लगाकर सूखने दें। पूरी तरह सूखने के बाद पानी से face wash कर लें। इसका एक उपाय और है। मुल्तानी मिट्टी और आधा (1/2) चम्मच नींबू का रस या संतरे का रस मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को face पर लगाकर सूखने दें। पूरी तरह सूखने के बाद इसे पानी से face को wash कर लें।

Conclusion – 

आज के इस post में हमने आपको oily skin से कैसे छुटकारा पाए के बारे मे बतलाया है। हमने जो सब उपर बतलाया है वो जरूर करे । सही खान पान  बहुत ज़रूरी है हमारे शारीर के लिए।  Fresh fruits भी जरूर ले साथ ही अपनी diet का भी ध्यान रखे। कोशिश करे की chemical वाली चीजों से बचे और जो हमारे लिए फायदेमंद है वही करे।इसे ज्यादा से ज्यादा अपने relatives और friends के साथ share करे ताकी उनकी भी यदि oily skin होगी तो कैसे वे भी छुटकारा पा सकते है।

Exit mobile version