August 10, 2022

Triceps kaise badhaye : अपने ट्राइसेप्स पर ऑर्किंग करना आपकी ताकत और आत्मविश्वास को बेहतर बनाने का एक शानदार तरीका है। मजबूत भुजाएँ आपको स्लीव्स के साथ किसी भी चीज़ में शानदार दिखने में मदद करेंगी – चाहे वह टैंक टॉप, स्लीवलेस ड्रेस या कार्डिगन हो!
यदि आप टोपी में अच्छा दिखना चाहते हैं तो अपने ट्राइसेप्स की ताकत में सुधार करना भी एक अच्छा विचार है, क्योंकि सिर के ऊपर टोपी उठाते समय अपनी बाहों को विस्तारित रखने के लिए मजबूत ट्राइसेप्स आवश्यक हैं। उन ट्राइसेप्स पर काम करने से योग में डाउनवर्ड डॉग पोज़ करते समय अपनी बाहों को फैलाए रखना भी आसान हो जाएगा!
अपने ट्राइसेप्स पर काम करना उबाऊ नहीं होना चाहिए; आप कई अलग-अलग व्यायाम कर सकते हैं। उन ट्राइसेप्स पर काम करने के लिए इन प्रभावी सुझावों को आजमाएं:

Triceps kaise badhaye

Triceps कैसे बढ़ाएं – ultimate guide

जब आप वजन उठाते हैं, तो आप अपनी मांसपेशियों पर जो तनाव डालते हैं, वह अनुकूलन और मजबूत होने के लिए उनकी प्राकृतिक प्रतिक्रिया को सक्रिय करता है। आपका शरीर लगातार आपके द्वारा डाले गए तनाव को माप रहा है, और यदि यह किसी विशिष्ट क्षेत्र में पर्याप्त मजबूत नहीं है, तो यह आपके शरीर के उस हिस्से को मजबूत होने का संकेत देता है। यह बढ़ी हुई ताकत रातोंरात नहीं होती है। आपके शरीर को मसल्स बनाने और नए रेशे बनाने में समय लगता है। अगर आप जानना चाहते हैं कि ट्राइसेप्स कैसे बढ़ाएं, तो आगे पढ़ें। हम सभी को टोंड आर्म्स रखना पसंद है – खासकर क्योंकि वे लगभग किसी भी कोण से दिखाई देते हैं – लेकिन कुछ लोगों के पास प्रभावशाली बंदूकें क्यों होती हैं और अन्य के पास आनुवंशिकता के कारण नहीं होता है। यदि आपके ट्राइसेप्स छोटे हैं या नहीं हैं या उनसे शर्मिंदा हैं, तो यह लेख आपको बड़ी भुजाओं की तलाश में मदद करेगा।

बड़ा ट्राइसेप्स कैसे प्राप्त करें? (Triceps kaise badhaye)


अपने ट्राइसेप्स को बढ़ाना कोई त्वरित या आसान प्रक्रिया नहीं है। आप एक या दो सप्ताह के भीतर परिणाम नहीं देखेंगे और आप निश्चित रूप से बहुत प्रयास किए बिना परिणाम नहीं देखेंगे। ट्राइसेप्स उगाने के लिए समर्पण और प्रतिबद्धता की आवश्यकता होती है। ट्राइसेप्स को बड़ा करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपनी दिनचर्या में लगातार वेट ट्रेनिंग को शामिल करें। स्क्वाट, फेफड़े और डेडलिफ्ट सभी बेहतरीन व्यायाम हैं जो ट्राइसेप्स को लक्षित करते हैं। यदि आप अपने ट्राइसेप्स का निर्माण और विकास करना चाहते हैं, तो आपको उन्हें भारी वजन के साथ चुनौती देने की आवश्यकता है। जिस तरह से हल्के वजन उठाने से मांसपेशियों का निर्माण नहीं होता है, वैसे ही यह आपके ट्राइसेप्स का भी निर्माण नहीं करेगा। आप अपनी मांसपेशियों को विफलता के बिंदु पर चुनौती देना चाहते हैं और फिर लिफाफे को थोड़ा और आगे बढ़ाना चाहते हैं। यदि आप अपने ट्राइसेप्स को बड़ा करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो आप अपनी दिनचर्या को बदलने की कोशिश कर सकते हैं।

कार्डियो और स्ट्रेंथ ट्रेनिंग एक साथ


परंपरागत रूप से, फिटनेस और बॉडीबिल्डिंग विशेषज्ञ एक ही दिन कार्डियो और स्ट्रेंथ ट्रेनिंग एक्सरसाइज करने की सलाह नहीं देते हैं। इसके पीछे तर्क यह है कि आप ऐसा कुछ भी नहीं करना चाहते जिससे आपकी ऊर्जा समाप्त हो जाए, जिससे आप उठाने के लिए बहुत थक गए हों और इसलिए अपने परिणामों को अधिकतम कर सकें। कार्डियो बहुत अधिक कैलोरी बर्न करता है और यह ऊर्जा का उपयोग करता है, इसलिए यह समझ में आता है। लेकिन जब आपके ट्राइसेप्स मसल्स को बढ़ाने की बात आती है, तो इस नियम का अपवाद है। जर्नल ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, वजन उठाने से पहले कार्डियो वास्तव में आपको भारी वजन उठाने की अनुमति दे सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि कार्डियो आपके ग्लाइकोजन स्टोर्स को कम कर देता है, जो कि आपकी मांसपेशियां ईंधन के लिए उपयोग करती हैं। जब आपके ग्लाइकोजन भंडार खाली होते हैं, तो आपके शरीर को किसी और चीज से ऊर्जा प्राप्त करनी होती है, अर्थात् आपकी मांसपेशियों से अमीनो एसिड। यदि आप पहले कार्डियो करते हैं, तो यह उन ग्लाइकोजन स्टोर्स को बेकार कर देता है, जिससे आपके पास कुछ भी नहीं बचता है।

मांसपेशियों को बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका


मांसपेशियों को बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपनी मांसपेशियों को असफलता के बिंदु तक चुनौती दें और फिर उन्हें थोड़ा और आगे बढ़ाएं। जब आप अपनी मांसपेशियों को चुनौती देते हैं, तो वे सूक्ष्म आँसू का अनुभव करते हैं जिन्हें आपका शरीर नए, मजबूत मांसपेशी फाइबर के साथ मरम्मत करता है। यदि आप अपने ट्राइसेप्स के आकार को बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको मांसपेशियों के दो हिस्सों पर ध्यान देना होगा: लंबा सिर और पार्श्व सिर। लंबा सिर ट्राइसेप्स के पीछे बैठता है जबकि पार्श्व सिर बगल में बैठता है। अपने ट्राइसेप्स के लंबे सिर को सही मायने में बनाने के लिए, आपको अपनी बांह को पूरी तरह से फैलाना होगा। इसका मतलब है कि अपने हाथ को अपने पीछे, फर्श की ओर फैलाना। दूसरी ओर, पार्श्व सिर, आपके हाथ को पूरी तरह से फ्लेक्स करके सबसे अच्छा बनाया गया है। इसका मतलब है कि अपने हाथ को अपनी तरफ लाएं, अपनी कोहनी को अपने घुटने की तरफ लाएं।

ट्राइसेप्स का आकार और ताकत बढ़ाने के अन्य तरीके

  • यौगिक व्यायाम के लाभ उठाएं। मांसपेशियों के आकार और ताकत को बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपनी मांसपेशियों को असफलता के बिंदु तक चुनौती दें और फिर उन्हें थोड़ा और आगे बढ़ाएं। – अपनी प्रतिनिधि योजनाओं को मिलाने का प्रयास करें। यदि आप आमतौर पर एक ही प्रतिनिधि योजना (यानी प्रति सेट 8-10 प्रतिनिधि) से चिपके रहते हैं, तो आपको वही परिणाम मिलेंगे। – ट्राइसेप्स एक्सरसाइज को अपनी दिनचर्या में शामिल करें। अपने ट्राइसेप्स के हर हिस्से को चुनौती दें। – हर बार जब आप बर्तन धो रहे हों या अपने दाँत ब्रश कर रहे हों तो अपने ट्राइसेप्स को निचोड़ें। मांसपेशियों के निर्माण के लिए आपको जिम में या व्यायाम करने की ज़रूरत नहीं है। – प्रोटीन से भरपूर आहार लें। जब मांसपेशियों के निर्माण की बात आती है तो प्रोटीन बहुत महत्वपूर्ण होता है। – हर रात कम से कम 8 घंटे की नींद जरूर लें। जब आप नियमित रूप से ठीक से सोते हैं तो आपका शरीर ठीक हो जाएगा और खुद की मरम्मत करेगा। – हाइड्रेट। यह जरूरी है कि आप अपने शरीर को हाइड्रेट रखें। – धूम्रपान, बहुत अधिक शराब पीने और बहुत अधिक प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ खाने से बचें।

निष्कर्ष


यदि आप बड़े ट्राइसेप्स बनाना चाहते हैं, तो आपको उन्हें असफलता के बिंदु तक चुनौती देने और उन्हें थोड़ा और आगे बढ़ाने की आवश्यकता है। आप वेट ट्रेनिंग को लगातार अपनी दिनचर्या में शामिल करके ऐसा कर सकते हैं। एक बार जब आप अपनी मांसपेशियों को समाप्त कर लेते हैं, तो आप अपनी प्रतिनिधि योजनाओं को बदलने की कोशिश कर सकते हैं, अपनी दिनचर्या में अधिक व्यायाम जोड़ सकते हैं और पूरे दिन अपने ट्राइसेप्स को निचोड़ सकते हैं। यदि आप बड़े ट्राइसेप्स विकसित करना चाहते हैं, तो आपको उन्हें चुनौतीपूर्ण अभ्यासों के साथ चुनौती देने की आवश्यकता है। मांसपेशियों के आकार को बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपनी मांसपेशियों को असफलता के बिंदु तक चुनौती दें और फिर उन्हें थोड़ा सा धक्का दें

Leave a Reply

Your email address will not be published.